Site icon

चंद्र ग्रहण 2023: एक खगोलीय घटना जिसे देखने लायक है

चंद्र ग्रहण 2023: एक खगोलीय घटना जिसे देखने लायक है

[चंद्र ग्रहण 2023 की छवि]

चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो तब होती है जब पृथ्वी अपनी छाया चंद्रमा पर डालती है। यह तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में होते हैं। चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा लाल या तांबे का रंग ले लेता है, इसलिए इसे कभी-कभी “ब्लड मून” भी कहा जाता है।

अगला चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर, 2023 को होगा और यह एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। ग्रहण रात 11:32 बजे IST से शुरू होगा और रात 2:24 बजे IST को समाप्त होगा।

चंद्र ग्रहण के प्रकार

चंद्र ग्रहण के तीन मुख्य प्रकार हैं:

28 अक्टूबर, 2023 को होने वाला चंद्र ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा।

चंद्र ग्रहण कैसे देखें

चंद्र ग्रहण को नग्न आंखों से देखना एक सुरक्षित खगोलीय घटना है। हालांकि, अगर आप बेहतर दृश्य चाहते हैं, तो आप दूरबीन या दूरबीन का उपयोग कर सकते हैं।

चंद्र ग्रहण देखने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

हिंदू संस्कृति में चंद्र ग्रहण का महत्व

हिंदू संस्कृति में चंद्र ग्रहण को एक शुभ घटना माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि चंद्रमा एक पवित्र देवता है और ग्रहण राहु नामक राक्षस द्वारा चंद्रमा को निगलने के कारण होता है।

चंद्र ग्रहण के दौरान, हिंदू आमतौर पर विशेष अनुष्ठान और प्रार्थना करते हैं। वे ग्रहण के दौरान खाना-पीना भी नहीं खाते हैं।

निष्कर्ष

चंद्र ग्रहण एक आकर्षक खगोलीय घटना है जिसे देखने लायक है। यदि आपको 28 अक्टूबर, 2023 को चंद्र ग्रहण देखने का अवसर मिले, तो इसे जरूर लें!

Exit mobile version